10/11/2019

एक शराबी की कहानी Story Of a Drunker शराबी की पत्नी की कहानी शराबी रामु की कहानी

एक शराबी की कहानी 
Story Of a Drunker

एक रामु नाम का किसान था। उसकी आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय थी। कभी कभी तो ऐसा भी समय आता था जब उसके परिवार को भूके पेट ही सोना पढता था। रामु के परिवार में रामु के अलावा उसकी माँ और पत्नी सुलोचना थी। सुलोचना रामु से बहुत प्यार करती थी। वह एक पतिव्रता नारी थी। वह दिन रात एक करके पैसे इकट्ठा करती थी जिससे की उनको एक वक्त का भोजन मिल सके लेकिन रामु अपनी शराब की लत के कारन वह पैसे उससे छीन लेता था। रामु की शराब की लत इतनी बढ़ गयी थी कि वह शराब के लिए कुछ भी कर सकता था। वह रोज अपनी पत्नी सुलोचना को पीटता था। 


शराबी की पत्नी की कहानी 

सुलोचना रामु को कई बार समझती थी की शराब की लत सेहद के लिए हानिकारक है। लेकिन रामु उसकी एक नहीं सुनता था। वह शराब का इतना अदि होगया था की अगर कोई उसे शराब के लिए किसी का खून करने को कहे तो वह वो भी करदेगा। 


कुछ दिनों बाद उसकी पत्नी सुलोचना बीमार होगयी। डॉक्टर के पास ले जाने पर डॉक्टर ने रामु को बताया की उसकी पत्नी सुलोचना को ब्लड कैंसर है। डॉक्टर की बात सुनते ही रामु के कदमो तले जमीन खिसक गयी। सुलोचना ही उसके परिवार का एक मात्रा आधार थी। 

जब सुलोचना को इस बात का पता चला तो वह रोने लगी कि उसके जीवन के कुछ दिन ही शेष है। लेकिन सुलोचना को इस बात की भी चिंता थी कि उसकी मृत्यु के बाद उसने परिवार को कौन संभालेगा। कैंसर की बिमारी के बावजूद सुलोचना मजदूरी करने के लिए जाती थी। 

सुलोचना की हिम्मत को देखकर रामु के होश उड़ गए। उसने तभी नीचे किया कि वह अभी से शराब का सेवन नहीं करेगा। वह किसी भी हाल में अपनी पत्नी सुलोचना को बचाके ही रहेगा। चाहे उसे इसके लिए कुछ भी करना पड़े। 
शराबी रामु की कहानी
रामु ने शराब का सेवन बंद कर दिया। वह पैसे इकट्ठा करने के लिए दिन रात खेतों में काम करता। तब उसे पता चला की जीवन का मूल्य क्या है। रामु के मन में अपनी पत्नी के प्रति प्रेम का एक ऐसा लावा उठा जिसने उसके जीवन को ही बदल कर रख दिया। 

रामु ने इतनी मेहनत की और इतनी पैसे इकट्ठा किये की जिससे उसकी पत्नी का ऑपरेशन किया जा सके। सुलोचना को ऑपरेशन करके बचालिया गया। 

Note :- दोस्तों आज के समाज में हम ऐसे कई लोग देख सकते है जो शराब के अदि हो चुके है। शराब का अदि हो जाना मौत के करीब जाना है। लोग यह जानते है कि शराब पिने से उनके परिवार को कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करते है। 


कुछ बुद्धिमान लोग तो यह तर्क देते है कि शराब सेहत के लिए बहुत ही लाभ दायक है। दोस्तों हम सभी जानते है कि भोजन सेहद के लिए अनिवार्य है। पर अगर हम भोजन अधिक मात्रा में ग्रहण करेंगे तो क्या होगा? पानी सेहद के लिए जरुरी है पर अगर ज्यादा पियेंगे तो क्या होगा। तो अगर हम शराब का सेवन ज्यादा मात्रा में करेंगे तो क्या उससे हमारी सेहद का क्या होगा।
अगर ये छोटी सी कहानी आपको पसंद आये तो आपके विचार हमें कमेंट के माध्यम से बताए। 


धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Do Follow Backlinks for website

Do Follow Backlinks for website https://www.codecademy.com/profiles/rajendarPadwal8720714483 https://codepen.io/rajendar-padwal https:...

Popular Post